मेरी मित्र सूची - क्या आप सूची में है ?

Thursday, October 11, 2012

इंसा हूँ , इंसा तो मानी जाऊं .........


सधवा से विधवा हुई 
क्या मेरा कसूर था ?
उससे भी पहले पैदा हुई 
क्या मेरा कसूर था ?
एक घर से दूजे घर भेजी गयी 
क्या मेरा कसूर था ?
जनी बिटिया मैंने 
क्या मेरा कसूर था ?
दूसरी औरत के लिए त्यागी गई 
क्या मेरा कसूर था ?
शराबी पति द्वारा पीटी गयी 
क्या मेरा कसूर था ?
गर नहीं तो 
क्यूँ डायन करार दी गयी 
क्यूँ जीवित पत्थर में चिन दी गयी 
क्यूँ सती कह जिन्दा जलाई गयी 
चाहा नहीं देवी बन पूजी जाऊं 
चाहा ये भी नहीं पाँव की जूती कहाऊं
चाह सिर्फ एक 
इंसा हूँ , इंसा तो मानी जाऊं 
इंसा हूँ,  इंसा तो मानी जाऊं............poonam ......(इ पत्रिका 'नव्या' में पूर्व प्रकाशित )

25 comments:

  1. इंसा हूँ, इंसा तो मानी जाऊं. अच्‍छी प्रेरणा दायक आज के समाज के सामने नारी होने का दंश आपने सुंन्‍दर ढग से कविता की पंत्त्तियो मे उूकेरा है सुन्‍दर रचना,

    ReplyDelete
  2. राम लखन जी ..... इस दंश से मुक्ति ही नारी के स-शक्तिकरण का उद्गम बनेगी ......इसी आशा के साथ .....ये रचना लिखी .....आपके शब्दों के लिए आभार

    ReplyDelete
  3. सुन्दर भावनात्मक प्रस्तुति |

    ReplyDelete
    Replies
    1. मिनाक्षी बहुत बहुत शुक्रिया जो आपने ब्लॉग में आकर पढ़ा और अपने शब्दों से मेरा उत्साहवर्धन किया

      Delete
  4. बेहद उम्दा कृति ………हार्दिक बधाई

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया वंदना जी

      Delete
  5. kalpna matra karne se hi rooh kanp uthi. jin per beetati hogi unki kya dasha hoti hogi. samaj ke un sabhi budhjeevi varg ko ek karara thappad hai jinhone aisi sthiti utpann ki hogi aur kar rahen hain ...........

    ReplyDelete
    Replies
    1. अतुल सच कहा तुमने कहने को तरक्की बहुत हुई है परंतु वह सिर्फ कुछ प्रतिशत तक ही सिमटी हुई है ...........अधिकांश महिला वर्ग तो अभी इन कुरीतियों और कु व्यवहार से ग्रसित है .........रचना सार्थक करने के लिए आभार

      Delete
  6. कल 14/10/2012 को आपकी यह खूबसूरत पोस्ट http://nayi-purani-halchal.blogspot.in पर लिंक की जा रही हैं.आपके सुझावों का स्वागत है .
    धन्यवाद!

    ReplyDelete
    Replies
    1. यशवंत जी .........शुक्रिया मेरे शब्दों को पाठकों तक विस्तार देने के लिए ....

      Delete
  7. apki kavita ne mahilaon ki vedna ko is tarah se chitrit kiya hai ki, mera hriday vedna se dravit ho utha..... hey bhagwaan hamari pojya nariyon ko is purush pradhan samaj dwara iski anubhooti kab ki jayegi.........sampoorn kavita yah ehsas dilane me saksham hai ki purush swarthi hriday viheen aur nirankushta ki prakastha ko langh chuka hai ...
    ( this comment is by my Fathar Sree Munendra kumar pathak Advocate High court )

    ReplyDelete
  8. Atul..........I m honoured and feel blessed to receive such a thoughtful and emotional response frm ur Respected father shree Munendra ji ......
    aur han mahilaaon kii stithi aisi hi hai adhikansh jagah .......jo har par apne hone ko curse karti hain ki aakhir kyun is purush -pradhaan smaj mei iishwar ne unhe ''aurat'' banaa kar bheja .....udgaar mere hain .......par bhav shayd har mahila ke .....
    thnx again for making this composition ...MEANINGFUL

    ReplyDelete
  9. चाहा नहीं देवी बन पूजी जाऊं

    सधवा से विधवा हुई
    क्या मेरा कसूर था सुंदर प्रस्तुति... परिवर्तन आ रहा है... आने वाला समय अच्छा है... http://www.kuldeepkikavita.blogspot.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. कुलदीप मुझे ख़ुशी है कि आप आशावान है .....आगे समय बेहतर हो सभी यही चाहते हैं ...........आभार आपने मेरी रचना को अपना समय दिया

      Delete
  10. सभी नारियों के मन का चित्रण...सुंदर रचना!!

    ReplyDelete
    Replies
    1. ऋता शेखर जी .....शुक्रिया ....आपने मेरी रचना को अपना समय दिया..

      Delete
  11. बहुत ही अच्छा लिखा आपने .बहुत ही भावनामई रचना.बहुत बधाई आपको

    ReplyDelete
    Replies
    1. मदन मोहन जी .......शुक्रिया प्रोत्साहन से युक्त प्रतिक्रिया का

      Delete
  12. इंसा हूँ, इंसा तो मानी जाऊं..... औरत की आत्मा के दर्द को पिरो दिया आपने !!!

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया ....आपने पढ़ा और सार्थक किया मेरी रचना को

      Delete
  13. क्या कहीं पूनम जी....निःशब्द हूँ....
    काश कि औरत को एक इंसान समझा जाय.....जाने कब आएगा वो दिन.

    अनु

    ReplyDelete
    Replies
    1. अनु जी .....उम्मीद पे दुनिया कायम है
      बस सब प्रयासरत रहे :) धन्यवाद

      Delete
  14. अनु जी शुक्रिया .......रचना को पढने और तबज्जो देने के लिए
    और हाँ स्तिथि है ही चिंताजनक .....:(

    ReplyDelete